2025 SEO Strategy- इंटरनेट पर कड़वी सच्चाई यह है कि अगर आपकी वेबसाइट Google पर पहली बार सर्च करने पर top 10 पर नहीं आती है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपकी वेबसाइट को कभी भी कोई ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं होगा।
हबस्पॉट का उल्लेख है कि सभी खोजों के करीब 75% पहले पृष्ठ तक सीमित हैं। और यदि आपकी 2025 की SEO Strategy पर्याप्त मजबूत नहीं है, तो आप Google पर TOP दस खोजों में कभी नहीं आ सकते हैं।
आपकी वेबसाइट के डिजिटलीकरण और विज्ञापन करने के तरीके में बदलाव के बारे में अलग-अलग रणनीतियाँ हो सकती हैं, लेकिन फिर भी कुछ मूल बातें हैं जो हर किसी को अपनी वेबसाइट को TOP पर पहुंचाने के लिए चाहिए।
यदि आप SEO द्वारा निर्धारित सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करते हैं, तो आप अपने आप को Google पर अपनी वेबसाइट के लिए एक NICHE का निर्माण करते हुए पाएंगे जो हर बार वांछित हिट प्राप्त करेगा।
यहां 9 सर्वश्रेष्ठ 2020 SEO Strategy हैं जो निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट पर प्राप्त ट्रैफ़िक की मात्रा में वृद्धि करेंगे।
खोज का आशय पहली बाधा है जिसे हर वेबसाइट को पारित करने की आवश्यकता होती है। खोज का आशय मूल रूप से हर खोज के पीछे के अर्थ को समझने और विश्लेषण करने से है। यदि कोई वेबसाइट यह समझ सकती है कि ग्राहक क्या चाहता है, तो वह Google सूची में सबसे ऊपर रैंक करेगा। Google हमेशा उपभोक्ता की संतुष्टि को प्राथमिकता देता है, और यदि आपकी वेबसाइट परीक्षण पास कर सकती है, तो आप TOP 10 पर होंगे।
आइए एक उदाहरण लेते हैं- यदि आप Google पर 'pizza कैसे बनाते हैं' टाइप करते हैं, तो top 10 जो भी post होंगी वो आपको बताती हैं कि pizza कैसे बनाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google समझता है कि आप इसे खरीदने की तुलना में इसे पकाने में अधिक रुचि रखते हैं। यह आपको केवल उन्हीं वेबसाइटों तक ले जाएगा जो समान मांग को पूरा करते हैं।
लेकिन, यदि आप 'pizza कहाँ से खरीदें' टाइप करते हैं, तो यह आपको कई बेकरी से जोड़ेगा, जो pizza delever करती हैं । यदि आप अपनी post में पर्याप्त रूप से Relevant हैं, तो Google उसी के अनुसार प्रतिक्रिया देगा। यह आपको उन पेजों को नहीं दिखाएगा जो बेकिंग सिखाते हैं, बल्कि आपको वे पृष्ठ दिखाते हैं जहाँ से आप pizza खरीद सकते हैं।
Informational: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह वह जगह है जहां आप कुछ यादृच्छिक जानकारी खोज रहे हैं। ये ज्यादातर Wh- या How प्रश्न होते हैं। उपयोगकर्ता जानकारी मांग रहा है और यदि उनकी क्वेरी Best SEO Strategy 2025' है, तो Google उन सभी वेबसाइटों और ब्लॉगों को प्रदर्शित करेगा जो आपके प्रश्न का उत्तर देते हैं।
Navigational: यह वह जगह है जहां उपयोगकर्ता किसी अन्य साइट की तलाश करेगा- चाहे वह यूट्यूब हो, या ट्विटर। यदि वे वेब URL नहीं जानते हैं, तो वे बस इसे Google पर टाइप कर सकते हैं और इसे वहां से लिंक कर सकते हैं।
Commercial: यह तब होता है जब उपयोगकर्ता उत्पादों की तुलना करना चाहता है- Commercial products- जब उन्होंने अभी तक कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया है। वे बस अपने विकल्पों को ब्राउज़ करने के लिए देख रहे हैं।
लेन-देन: वे कुछ खरीदना चाहते हैं। यह तब होता है जब Google उन्हें अमेज़ॅन, या ईबे जैसी साइटों से जोड़ता है।
अपनी वेबसाइट को खोज इंजन के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए, खोज के इरादे के आसपास अपनी सामग्री बनाने के लिए याद रखें। आप जो चाहते हैं उसका स्पष्ट विचार होना चाहिए, और जो बदलना नहीं चाहिए।
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यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट Google पर दिखाई दे रही है, आपको एक मजबूत टाइटल टैग और Meta Description की आवश्यकता है। ये अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और आपकी वेबसाइट को बना या बिगाड़ सकते हैं। एक सम्मोहक title tag में ऐसे कीवर्ड होंगे जो उपयोगकर्ता की खोज को रणनीतिक बनाने में मदद करेंगे। title tag वह है जो वे सूची के माध्यम से ब्राउज़ करने के बाद क्लिक करते हैं-
और यदि खोज का इरादा आपके TITLE में मौजूद है, तो आप सेट हैं। इसी तरह, Meta Description में एक उचित SEO होना चाहिए जो पूरे लेख का सारांश प्रदान करेगा। आप इसे शब्दों या वाक्यों से नहीं भर सकते- इसे संक्षिप्त और व्याकरणिक रूप से ध्वनि की आवश्यकता है।
Google के अनुसार, “एक Meta Description टैग को आम तौर पर उपयोगकर्ताओं को एक विशेष पृष्ठ के बारे में एक संक्षिप्त, प्रासंगिक सारांश के साथ सूचित करना चाहिए। वे एक पिच की तरह हैं जो उपयोगकर्ता को आश्वस्त करता है कि पृष्ठ ठीक वही है जो वे खोज रहे हैं। "
Meta Description लिखने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि सारांश में एक कीवर्ड होना चाहिए, खोज के इरादे पर फ़िक्स करना चाहिए, और एक एक्शन-उन्मुख कॉपी का उपयोग करना चाहिए।
और यदि आप Meta Description लिख सकते हैं जो प्रत्येक ब्लॉग के लिए पूरी तरह से अद्वितीय हैं, तो आपके लिए सभी बेहतर हैं।
हम सभी जानते हैं कि image वहां सबसे अच्छी SEO Strategy में से एक हैं। हम सभी, किसी न किसी बिंदु पर, उन Best pictures को चुनने में भारी निवेश करते है जो visitors का ध्यान आकर्षित करेंगी । लेकिन, बस सबसे अच्छी images का चयन पर्याप्त नहीं है। आपको ब्लॉग के समग्र मानक को ऊंचा करने के लिए images को optimize करना होगा।
यहाँ कुछ तरीके हैं जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं-
1. उपयुक्त फ़ाइल प्रारूप- साइट स्पीड चुनना बहुत मायने रखता है- इसलिए आपके द्वारा चुनी गई images के लिए सबसे अच्छा प्रारूप होना चाहिए- एक जो चित्र की गुणवत्ता से समझौता किए बिना Compress किया जा सकता है। जबकि हर कोई मानता है कि जेपीईजी वहाँ से बाहर सबसे अच्छा प्रारूप है, WEBP वास्तव में ट्रैश किए जाने के लिए कुछ नहीं है। Google के अनुसार, अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए बेहतर हानिरहित और दोषरहित images Compress चाहते हैं, तो वेबपी वास्तव में सबसे अच्छा प्रारूप है।
2. अपनी images को Compress करें- आपको हमेशा अपनी वेबसाइट पर अपलोड की गई image को Compress करने की आवश्यकता है क्योंकि यदि image बहुत बड़ी है, तो लोड होने में समय लगेगा- जिससे वेबसाइट की साइट की गति में बाधा उत्पन्न होती है। लेकिन आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है- क्योंकि वहाँ कई साइटें हैं, जो आपकी images को TinyPNG, ShortPixel, और ImageOptim जैसी मुफ्त में Compress करने में मदद करेंगी।
3. images के लिए Alt पाठ प्रदान करें- जबकि हम एक विशेष बैनर के तहत images का विश्लेषण करने के लिए Google की क्षमता पर पूरी तरह से आश्वस्त हैं, अगर आप images में संपूर्ण पाठ जोड़ते हैं तो यह बिल्कुल नुकसान नहीं होगा। Alt पाठ एल्गोरिदम को images को बेहतर तरीके से एक्सेस और विश्लेषण करने में मदद करता है, और अधिक पहुंच हमेशा Google पर बेहतर प्रतिनिधित्व का अर्थ है। जब आप Alt टेक्स्ट लिख रहे हों, तो संक्षिप्त रहें और सामान न रखें।
4. Lazy-Load Your Images- एक वेबसाइट पर images को लाभ पहुंचाने के लिए इस्तेमाल की जा सकने वाली एक और तकनीक slow-loading है।
इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ताओं के पास एक वीडियो या image को लोड करने का option होता है जब वे फिट होते हैं- यह केवल अपने स्वयं के पॉप अप नहीं होगा। यह न केवल पृष्ठ लोड समय को कम करने में मदद करता है, बल्कि यह पृष्ठ के वजन को भी कम करता है।
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क्या आपका वेबपेज आसान है- यदि आपके वेबपेज को फिर से लोड करने में समय लगता है, तो लोग असंतुष्ट हो जाएंगे। इसके लिए कोई दो तरीके नही हैं। लेकिन शुक्र है कि Google के पास कई विकल्प हैं जहां आप इससे निपट सकते हैं। Pagespeed insights उनके Google Pagespeed insights Score को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
SEMRush का उपयोग किसी साइट ऑडिट को काम करने के लिए भी किया जा सकता है जो आपकी साइट पर काम करने वाले हर प्रदर्शन समस्या को ठीक करने में मदद करेगा। यह है कि आप इसके माध्यम से कैसे जाते हैं-
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आंतरिक लिंक आपकी वेबसाइट के लिए तेजी से महत्वपूर्ण हो सकते हैं क्योंकि वे एक पदानुक्रम बनाएंगे और Google के लिए वास्तव में यह समझना आसान बना देंगे कि आपके पृष्ठ पर क्या है। यदि वे उचित रूप से उपयोग किए जाते हैं, तो आंतरिक लिंक आपकी SEO रैंकिंग को आसमान छू सकते हैं।
सबसे अच्छी SEO Strategy TOP वेबसाइटों से आंतरिक लिंक का उपयोग करना और उन्हें अपने ब्लॉग में जोड़ना होगा। SEMRush उपयोगकर्ताओं को आंतरिक लिंकिंग में त्रुटियों को पहचानने और उन्हें ठीक करने में मदद करता है।
चूंकि Google इस बारे में काफी चौकस है कि visitors आपकी वेबसाइट के बारे में क्या सोचते हैं, इसलिए आपको इसे आसानी से सुलभ और जानकारीपूर्ण बनाने की आवश्यकता है। बुनियादी संरचना जमीन से दूर होने के बाद, आपको वास्तव में बहुत ही व्यवस्थित तरीके से जानकारी डालने की आवश्यकता होती है, जिससे लोगों को Navigate करने में बहुत आसानी होगी।
यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी वेबसाइट पर visitors के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
कुछ साइटें अपने URL संरचना को अनदेखा करती हैं, पूरी तरह से यह भूल जाती हैं कि यह उपयोगकर्ता और Google को बताता है कि पेज क्या है। Google का मानना है कि एक URL बिल्कुल सरल होना चाहिए, और पढ़ने में आसान होना चाहिए।
इसमें पंक्तियों और पंक्तियों की बजाय एक कीवर्ड और एक उचित संरचना होनी चाहिए। वहाँ कुछ चीजें हैं जो अपने URL को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, कुछ ऐसा है जो 2020 SEO Strategy पर बहुत अधिक रैंक करता है।
हबस्पॉट का उल्लेख है कि सभी खोजों के करीब 75% पहले पृष्ठ तक सीमित हैं। और यदि आपकी 2025 की SEO Strategy पर्याप्त मजबूत नहीं है, तो आप Google पर TOP दस खोजों में कभी नहीं आ सकते हैं।
आपकी वेबसाइट के डिजिटलीकरण और विज्ञापन करने के तरीके में बदलाव के बारे में अलग-अलग रणनीतियाँ हो सकती हैं, लेकिन फिर भी कुछ मूल बातें हैं जो हर किसी को अपनी वेबसाइट को TOP पर पहुंचाने के लिए चाहिए।
यदि आप SEO द्वारा निर्धारित सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करते हैं, तो आप अपने आप को Google पर अपनी वेबसाइट के लिए एक NICHE का निर्माण करते हुए पाएंगे जो हर बार वांछित हिट प्राप्त करेगा।
यहां 9 सर्वश्रेष्ठ 2020 SEO Strategy हैं जो निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट पर प्राप्त ट्रैफ़िक की मात्रा में वृद्धि करेंगे।
अपने content को सर्च इंजन की जरुरत के हिसाब से लिखें।
खोज का आशय पहली बाधा है जिसे हर वेबसाइट को पारित करने की आवश्यकता होती है। खोज का आशय मूल रूप से हर खोज के पीछे के अर्थ को समझने और विश्लेषण करने से है। यदि कोई वेबसाइट यह समझ सकती है कि ग्राहक क्या चाहता है, तो वह Google सूची में सबसे ऊपर रैंक करेगा। Google हमेशा उपभोक्ता की संतुष्टि को प्राथमिकता देता है, और यदि आपकी वेबसाइट परीक्षण पास कर सकती है, तो आप TOP 10 पर होंगे।
आइए एक उदाहरण लेते हैं- यदि आप Google पर 'pizza कैसे बनाते हैं' टाइप करते हैं, तो top 10 जो भी post होंगी वो आपको बताती हैं कि pizza कैसे बनाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google समझता है कि आप इसे खरीदने की तुलना में इसे पकाने में अधिक रुचि रखते हैं। यह आपको केवल उन्हीं वेबसाइटों तक ले जाएगा जो समान मांग को पूरा करते हैं।
लेकिन, यदि आप 'pizza कहाँ से खरीदें' टाइप करते हैं, तो यह आपको कई बेकरी से जोड़ेगा, जो pizza delever करती हैं । यदि आप अपनी post में पर्याप्त रूप से Relevant हैं, तो Google उसी के अनुसार प्रतिक्रिया देगा। यह आपको उन पेजों को नहीं दिखाएगा जो बेकिंग सिखाते हैं, बल्कि आपको वे पृष्ठ दिखाते हैं जहाँ से आप pizza खरीद सकते हैं।
चार प्रकार के खोज इरादे हैं जिन्हें आप अपनी Best strategies में जोड़ सकते हैं।
Informational: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह वह जगह है जहां आप कुछ यादृच्छिक जानकारी खोज रहे हैं। ये ज्यादातर Wh- या How प्रश्न होते हैं। उपयोगकर्ता जानकारी मांग रहा है और यदि उनकी क्वेरी Best SEO Strategy 2025' है, तो Google उन सभी वेबसाइटों और ब्लॉगों को प्रदर्शित करेगा जो आपके प्रश्न का उत्तर देते हैं।
Navigational: यह वह जगह है जहां उपयोगकर्ता किसी अन्य साइट की तलाश करेगा- चाहे वह यूट्यूब हो, या ट्विटर। यदि वे वेब URL नहीं जानते हैं, तो वे बस इसे Google पर टाइप कर सकते हैं और इसे वहां से लिंक कर सकते हैं।
Commercial: यह तब होता है जब उपयोगकर्ता उत्पादों की तुलना करना चाहता है- Commercial products- जब उन्होंने अभी तक कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया है। वे बस अपने विकल्पों को ब्राउज़ करने के लिए देख रहे हैं।
लेन-देन: वे कुछ खरीदना चाहते हैं। यह तब होता है जब Google उन्हें अमेज़ॅन, या ईबे जैसी साइटों से जोड़ता है।
अपनी वेबसाइट को खोज इंजन के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए, खोज के इरादे के आसपास अपनी सामग्री बनाने के लिए याद रखें। आप जो चाहते हैं उसका स्पष्ट विचार होना चाहिए, और जो बदलना नहीं चाहिए।
इसको भी पढ़ें
अपनी 2025 SEO Strategy के रूप में एक शानदार title और meta Description लिखें
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट Google पर दिखाई दे रही है, आपको एक मजबूत टाइटल टैग और Meta Description की आवश्यकता है। ये अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और आपकी वेबसाइट को बना या बिगाड़ सकते हैं। एक सम्मोहक title tag में ऐसे कीवर्ड होंगे जो उपयोगकर्ता की खोज को रणनीतिक बनाने में मदद करेंगे। title tag वह है जो वे सूची के माध्यम से ब्राउज़ करने के बाद क्लिक करते हैं-
और यदि खोज का इरादा आपके TITLE में मौजूद है, तो आप सेट हैं। इसी तरह, Meta Description में एक उचित SEO होना चाहिए जो पूरे लेख का सारांश प्रदान करेगा। आप इसे शब्दों या वाक्यों से नहीं भर सकते- इसे संक्षिप्त और व्याकरणिक रूप से ध्वनि की आवश्यकता है।
Google के अनुसार, “एक Meta Description टैग को आम तौर पर उपयोगकर्ताओं को एक विशेष पृष्ठ के बारे में एक संक्षिप्त, प्रासंगिक सारांश के साथ सूचित करना चाहिए। वे एक पिच की तरह हैं जो उपयोगकर्ता को आश्वस्त करता है कि पृष्ठ ठीक वही है जो वे खोज रहे हैं। "
Meta Description लिखने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि सारांश में एक कीवर्ड होना चाहिए, खोज के इरादे पर फ़िक्स करना चाहिए, और एक एक्शन-उन्मुख कॉपी का उपयोग करना चाहिए।
और यदि आप Meta Description लिख सकते हैं जो प्रत्येक ब्लॉग के लिए पूरी तरह से अद्वितीय हैं, तो आपके लिए सभी बेहतर हैं।
अपनी content image को optimizae करें
हम सभी जानते हैं कि image वहां सबसे अच्छी SEO Strategy में से एक हैं। हम सभी, किसी न किसी बिंदु पर, उन Best pictures को चुनने में भारी निवेश करते है जो visitors का ध्यान आकर्षित करेंगी । लेकिन, बस सबसे अच्छी images का चयन पर्याप्त नहीं है। आपको ब्लॉग के समग्र मानक को ऊंचा करने के लिए images को optimize करना होगा।
यहाँ कुछ तरीके हैं जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं-
1. उपयुक्त फ़ाइल प्रारूप- साइट स्पीड चुनना बहुत मायने रखता है- इसलिए आपके द्वारा चुनी गई images के लिए सबसे अच्छा प्रारूप होना चाहिए- एक जो चित्र की गुणवत्ता से समझौता किए बिना Compress किया जा सकता है। जबकि हर कोई मानता है कि जेपीईजी वहाँ से बाहर सबसे अच्छा प्रारूप है, WEBP वास्तव में ट्रैश किए जाने के लिए कुछ नहीं है। Google के अनुसार, अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए बेहतर हानिरहित और दोषरहित images Compress चाहते हैं, तो वेबपी वास्तव में सबसे अच्छा प्रारूप है।
2. अपनी images को Compress करें- आपको हमेशा अपनी वेबसाइट पर अपलोड की गई image को Compress करने की आवश्यकता है क्योंकि यदि image बहुत बड़ी है, तो लोड होने में समय लगेगा- जिससे वेबसाइट की साइट की गति में बाधा उत्पन्न होती है। लेकिन आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है- क्योंकि वहाँ कई साइटें हैं, जो आपकी images को TinyPNG, ShortPixel, और ImageOptim जैसी मुफ्त में Compress करने में मदद करेंगी।
3. images के लिए Alt पाठ प्रदान करें- जबकि हम एक विशेष बैनर के तहत images का विश्लेषण करने के लिए Google की क्षमता पर पूरी तरह से आश्वस्त हैं, अगर आप images में संपूर्ण पाठ जोड़ते हैं तो यह बिल्कुल नुकसान नहीं होगा। Alt पाठ एल्गोरिदम को images को बेहतर तरीके से एक्सेस और विश्लेषण करने में मदद करता है, और अधिक पहुंच हमेशा Google पर बेहतर प्रतिनिधित्व का अर्थ है। जब आप Alt टेक्स्ट लिख रहे हों, तो संक्षिप्त रहें और सामान न रखें।
4. Lazy-Load Your Images- एक वेबसाइट पर images को लाभ पहुंचाने के लिए इस्तेमाल की जा सकने वाली एक और तकनीक slow-loading है।
इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ताओं के पास एक वीडियो या image को लोड करने का option होता है जब वे फिट होते हैं- यह केवल अपने स्वयं के पॉप अप नहीं होगा। यह न केवल पृष्ठ लोड समय को कम करने में मदद करता है, बल्कि यह पृष्ठ के वजन को भी कम करता है।
image
अपना पेज स्पीड ऑप्टिमाइज़ करें
क्या आपका वेबपेज आसान है- यदि आपके वेबपेज को फिर से लोड करने में समय लगता है, तो लोग असंतुष्ट हो जाएंगे। इसके लिए कोई दो तरीके नही हैं। लेकिन शुक्र है कि Google के पास कई विकल्प हैं जहां आप इससे निपट सकते हैं। Pagespeed insights उनके Google Pagespeed insights Score को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
SEMRush का उपयोग किसी साइट ऑडिट को काम करने के लिए भी किया जा सकता है जो आपकी साइट पर काम करने वाले हर प्रदर्शन समस्या को ठीक करने में मदद करेगा। यह है कि आप इसके माध्यम से कैसे जाते हैं-
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- सबसे पहले, आपको अपने SEMRush खाते में लॉग इन करना होगा, और फिर परियोजनाओं पर जाना होगा, फिर नई परियोजना जोड़ें, और अंत में अपना डोमेन दर्ज करें।
- सभी विवरणों में डालें और 'स्टार्ट साइट ऑडिट' पर क्लिक करें।
- SEMRush द्वारा ऑडिट रिपोर्ट तैयार करने से पहले आपको कुछ सेकंड इंतजार करना होगा, जो दस्तावेज़ में मौजूद सभी अलग-अलग त्रुटियों को उजागर करेगा- उनकी आसानी से देखभाल करने की प्रक्रिया के साथ। यह आपके SEO स्कोर में भारी वृद्धि करेगा।
- ऑडिट रिपोर्ट की जाँच करने के बाद, आपको साइट प्रदर्शन और फिर 'विवरण देखें' पर जाना होगा।
- यहां आपको अपने ब्लॉग की सभी गलतियों की गहराई से रिपोर्ट मिलेगी, जिसे आप सुधारना शुरू कर सकते हैं।
आंतरिक लिंकिंग का उपयोग करें
आंतरिक लिंक आपकी वेबसाइट के लिए तेजी से महत्वपूर्ण हो सकते हैं क्योंकि वे एक पदानुक्रम बनाएंगे और Google के लिए वास्तव में यह समझना आसान बना देंगे कि आपके पृष्ठ पर क्या है। यदि वे उचित रूप से उपयोग किए जाते हैं, तो आंतरिक लिंक आपकी SEO रैंकिंग को आसमान छू सकते हैं।
सबसे अच्छी SEO Strategy TOP वेबसाइटों से आंतरिक लिंक का उपयोग करना और उन्हें अपने ब्लॉग में जोड़ना होगा। SEMRush उपयोगकर्ताओं को आंतरिक लिंकिंग में त्रुटियों को पहचानने और उन्हें ठीक करने में मदद करता है।
अपनी वेबसाइट पर User experience में सुधार करें
चूंकि Google इस बारे में काफी चौकस है कि visitors आपकी वेबसाइट के बारे में क्या सोचते हैं, इसलिए आपको इसे आसानी से सुलभ और जानकारीपूर्ण बनाने की आवश्यकता है। बुनियादी संरचना जमीन से दूर होने के बाद, आपको वास्तव में बहुत ही व्यवस्थित तरीके से जानकारी डालने की आवश्यकता होती है, जिससे लोगों को Navigate करने में बहुत आसानी होगी।
यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी वेबसाइट पर visitors के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
- आपको उपयुक्त सबहेडिंग का उपयोग करना चाहिए, जो Google को यह समझने में मदद करेगा कि पैराग्राफ कहां समाप्त होता है, और अगला बिंदु शुरू होता है।
- images जाने का रास्ता हैं। उपयोगकर्ता दृश्य मीडिया के प्रति बहुत अधिक चौकस हैं, इसलिए यदि आपका ब्लॉग images से भरा नहीं है, तो चीजें कठिन हो सकती हैं।
- पॉप-अप का उपयोग न करें। न केवल वे SEO स्कोर को प्रभावित करते हैं, बल्कि वे उपयोगकर्ता के लिए बहुत परेशान भी हो सकते हैं। Google द्वारा दंडित होने से बचने के लिए सबसे अच्छी SEO Strategy में से एक का उपयोग केवल आवश्यक होने पर ही किया जाएगा।
- सफेद स्थान का उपयोग करें, क्योंकि यह ध्यान पकड़ता है, और वास्तव में आपकी जानकारी को सुपाठ्य बनाता है। आपकी वेबसाइट जितनी अधिक पुरानी होगी, उतने अधिक दृश्य दिखाई देंगे।
अपने URL में कीवर्ड शामिल करें
कुछ साइटें अपने URL संरचना को अनदेखा करती हैं, पूरी तरह से यह भूल जाती हैं कि यह उपयोगकर्ता और Google को बताता है कि पेज क्या है। Google का मानना है कि एक URL बिल्कुल सरल होना चाहिए, और पढ़ने में आसान होना चाहिए।
इसमें पंक्तियों और पंक्तियों की बजाय एक कीवर्ड और एक उचित संरचना होनी चाहिए। वहाँ कुछ चीजें हैं जो अपने URL को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, कुछ ऐसा है जो 2020 SEO Strategy पर बहुत अधिक रैंक करता है।
- हमेशा लंबे URL पर छोटे URL का उपयोग करना चाहिए क्योंकि SERP में सांख्यिकीय रूप से पूर्व बेहतर प्रदर्शन करता है।
- आपके URL में हमेशा कीवर्ड होने चाहिए, इसके लिए Google पर उसकी रैंकिंग की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
- अपने URL को बहुत साफ-सुथरा और साफ-सुथरा लुक देने के लिए स्टॉप शब्द मिटा दिया जाना चाहिए।
ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक प्राप्त करने पर ध्यान दें
Google रैंकिंग के लिए बैकलिंक्स बेहद महत्वपूर्ण हैं, भले ही एल्गोरिदम में भारी मात्रा में बदलाव किए गए हों। Google के लिए, Backlinks विश्वास मत के कुछ हैं। यदि किसी वेबपेज में बैकलिंक्स हैं, तो संभावना है कि Google इसे अन्य साइटों की तुलना में बेहतर रैंक देगा, और उस पृष्ठ पर ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करेगा।
फिर भी, कुछ ऐसे बैकलिंक्स हैं जो शायद आपकी रैंकिंग को कम कर सकते हैं, और पहली सूची में वापस आना मुश्किल बना सकते हैं।
आपको हमेशा आधिकारिक बैकलिंक की खोज करने की आवश्यकता है, जो TOP SEO SCORE की गारंटी देता है। आप अपने प्रतिद्वंद्वी के डोमेन से जुड़ने वाले बैकलिंक्स को देखने के लिए SEMRush का उपयोग भी कर सकते हैं और बस उन्हें चुराने की योजना को किकस्टार्ट कर सकते हैं।
लंबी-फ़ॉर्म सामग्री प्रकाशित करें | Long content
सादा सत्य है, लंबे समय से तैयार सामग्री को हमेशा शॉर्ट्स से बेहतर प्राप्त किया जाता है। कई रिपोर्टों के अनुसार, 3000 से ऊपर की शब्द सीमा वाली लंबी-फ़ॉर्म वाली सामग्री ट्रैफ़िक की मात्रा को तीन बार प्राप्त करती है जो 900-1200 शब्दों का एक लेख मिल सकता है। इसलिए, हम आसानी से मान सकते हैं कि एक बड़े शब्द गणना और खोज के इरादे के लेखों के बीच एक बड़ा संबंध है।
इसलिए, अपने पेज पर ट्रैफ़िक को बेहतर बनाने के लिए आपको जो करने की ज़रूरत है, वह है बहुत अच्छी तरह से शोधित सामग्री लिखना जो प्रकृति में बहुत बड़ी हो सकती है। Google ने हमेशा उपयोगकर्ता की जरूरतों को प्राथमिकता दी है, SEO पर- जिसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें भूल जाते हैं।
यदि आप कुछ भी लिख रहे हैं जो 2000 शब्दों से आगे जाता है, तो सुनिश्चित करें कि आपका कीवर्ड उपयुक्त है। यदि आप 'SEO Best practices' पर 2000 शब्द का लेख लिख रहे हैं, तो आपको '2020 SEO Strategies' जैसे कीवर्ड डालने होंगे, क्योंकि यह कीवर्ड कठिनाई और खोज मात्रा के बीच संतुलन बनाएगा।
एक वेबसाइट केवल Google पर ट्रैफ़िक और मान्यता प्राप्त कर सकती है, जब कुछ ठोस समर्थन होता है। उपलब्ध सर्वोत्तम SEO Strategy का उपयोग करके, आप एक सही ब्लॉग या वेबपेज बना सकते हैं, जो Google पर क्वेरी सूची में सबसे ऊपर होगा। तो, क्या आपकी वेबसाइट 2020 SEO Strategy, के लिए तैयार है जो इसे TOP पर ले जाएगी?
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