Healthy Breakfast Tips Breakfast Cereals 2020

 HEALTHY BREAKFAST TIPS IN HINDI  स्वस्थ नाश्ता , फिलहाल हम HEALTHY BREAKFAST   स्वस्थ नाश्ते के बारे में बात करेंगे और
स्मार्ट भोजन विकल्प बनाना, और पोषण बार्स और HEALTHY BREAKFAST CEREAL  नाश्ता अनाज के बारे में बात करेंगे  ,
स्वस्थ-नाश्ता-सुझावों-2020

3.Tips for Choosing the Best Breakfast Cereal, 



Healthy breakfast and tips in hindi सर्वश्रेष्ठ नाश्ता अनाज,
स्वस्थ नाश्ते और युक्तियों के चयन के लिए चिप्स

1. पूर्ण अनाज के लिए जाओ



परिष्कृत अनाज को फाइबर और पोषक तत्वों से छीन लिया गया है। केवल कुछ, लेकिन आम तौर पर पोषक तत्वों के सभी, वापस नहीं जोड़े जाते हैं, और दुर्भाग्य से, फाइबर नहीं, स्मिथ कहते हैं



2Aim for high fiber.

. उच्च फाइबर के लिए लक्ष्य।



एक उच्च फाइबर युक्त भोजन आहार आपके हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह होने की बाधाओं को कम कर सकता है। फिर भी ज्यादातर लोगों को एक दिन में लगभग 16 ग्राम फाइबर ही मिलता है। यह वास्तव में महिलाओं के लिए 25 ग्राम और पुरुषों के लिए 38 ग्राम की वास्तव में उपयोगी मात्रा से कम है।



3. एक परीक्षण में चीनी और वसा रखें।

कुछ स्टिकर सदमे के लिए तैयार रहें। कुछ अनाज में से एक में तीन चॉकलेट चिप कुकीज़ के रूप में बहुत सारी चीनी होती है।



उन निर्माताओं की तलाश करें जिनमें प्रति सेवा 10 ग्राम या बहुत कम है। चीनी की अधिक मात्रा के साथ अपने नाश्ते की शुरुआत करें, और आपका ग्लूकोज का स्तर बहुत तेज़ी से बढ़ेगा। पूरे दिन रक्त शर्करा को स्थिर रखने से आपकी भूख और मनोदशा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और यह भविष्य में होने वाली जटिलताओं को रोकता है।



अनाज में फाइबर सामग्री बहुत भिन्न होती है, लेकिन एक को चुनें जो प्रति सेवारत न्यूनतम 5 ग्राम देता है, ज़नीनी कहते हैं। “और भी बेहतर है।

स्वस्थ-नाश्ता-सुझावों-2020

HEALTHY BREAKFAST TIPS IN HINDI

एक समझदार चयन: गेहूं, भूरा चावल और मकई जैसे संपूर्ण अनाज, जो आपके संपूर्ण अनाज कर्नेल को बनाए रखते हैं।




साबुत अनाज में काफी मात्रा में पोषण विटामिन और खनिज होते हैं, जो आपके शरीर को प्रदर्शन करने में सहायता करते हैं, स्मिथ कहते हैं। वे हृदय रोग के जोखिम को भी कम करते हैं, और क्योंकि वे पचने में अधिक समय लेते हैं, जिससे आप अधिक समय तक पूर्ण महसूस करेंगे



होल ग्रेन काउंसिल के पैकेज पर पीले रंग की मोहर के अलावा 100% साबुत गेहूं, जई या एक अन्य अनाज जैसे प्रमुख तत्वों को देखें। यदि क्षेत्र होल ग्रेन कहता है, तो कम से कम आधा अनाज तत्व पूरे होते हैं। यदि यह कहता है कि 100 प्रतिशत इसका मतलब है कि सभी अनाज तत्व पूरे हैं।

स्वस्थ नाश्ता पोषण बार



चाहे वह नाश्ते, व्यायाम की बहाली या भोजन का विकल्प हो, क्या वह डाइट बार एक पौष्टिक विकल्प है? अधिक पढ़ें

स्वस्थ नाश्ता बनाना स्मार्ट खाद्य विकल्प



क्या आप अपने जीवन के शेष दिन के लिए पापी स्नैक भोजन और कैलोरी युक्त पेय के प्रलोभन का विरोध कर सकते हैं?

अधिक पढ़ें...

जुड़े रहें!

HEALTHY BREAKFAST TIPS IN HINDI

बिना मूल्य वाले विचारों और चिकित्सीय जानकारी के बिना अब सदस्यता लें।

इलेक्ट्रॉनिक मेलिंग
रुझान वाली कहानियां
डिम्बग्रंथि के कैंसर के प्रारंभिक लक्षण
अपने हाथ कैसे धोएं
स्वास्थ्य लाभ, शराब के जोखिम
फ्लू से बचें
विषाक्त पदार्थों के बारे में सच्चाई
स्वस्थ नाश्ता

HEALTHY BREAKFAST TIPS IN HINDI


क्यों नाश्ता दिन का एक महत्वपूर्ण भोजन है, स्वस्थ नाश्ता और टिप्स



आप मान सकते हैं कि स्वस्थ नाश्ता नहीं छोड़ने की सलाह बस सादा अच्छा सुझाव है। आखिरकार, आप सुबह तक इसे बनाने के लिए पर्याप्त गैसोलीन चाहते हैं, उचित है?



लेकिन विश्लेषण ने दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन के लिए जगह बनाने के कई और कारणों का पता लगाया है।



शायद सबसे दिलचस्प लाभ यह है कि नाश्ता आपके चयापचय को बढ़ाता है और इस प्रकार, आपको पूरे दिन अतिरिक्त ऊर्जा जलाने में मदद करता है।



जब आप स्वस्थ नाश्ता खाते हैं तो आप अपने शरीर को बता रहे होते हैं कि दिन भर के लिए बिजली उपलब्ध है। जब आप नाश्ता छोड़ते हैं तो संदेश आपके शरीर को मिलेगा कि यह किसी भी आने वाली ऊर्जा को जलाने की तुलना में काफी संरक्षित होना चाहिए।



अध्ययन में पाया गया है कि हालांकि स्वस्थ नाश्ते को छोड़ने वाले लोग दिन के दौरान थोड़ी कम कैलोरी खाते हैं, उनके पास उच्च बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई रखने की प्रवृत्ति है, रश यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के एक वैज्ञानिक आहार विशेषज्ञ क्रिस्टी सी। टैंगनी कहते हैं। और कोरोनरी हार्ट पर आहार और आहार खाने के परिणामों के बारे में जानकार अच्छी तरह से जानते हैं। 



हम बीएमआई का उपयोग करते हैं, ऊंचाई की तुलना में किसी व्यक्ति के वजन का अनुपात, एक साधारण उपाय के रूप में कि कोई उसके स्वस्थ वजन के दायरे में है या नहीं, वह कहती है। उदाहरण के लिए, 25 या उच्चतर बीएमआई इंगित करता है कि कोई व्यक्ति अधिक वजन का है और अपने आदर्श वजन पर वापस लौटने के लिए कार्रवाई की आवश्यकता है। 



सुबह भर सेवन करने के फायदे HEALTHY BREAKFAST TIPS IN HINDI



विभिन्न विश्लेषणों ने अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ नाश्ते के साथ करने के विभिन्न लाभों को पाया है,



कम बीएमआई होने

दिन में बहुत कम वसा का सेवन करना
फल और सब्जी की खपत के लिए बैठक समाधान
रोजाना कैल्शियम का अधिक सेवन करना
रोजाना फाइबर का अधिक सेवन करना
अधिक प्रभावकारिता (स्मृति और एक स्पॉटलाइट) (स्कूल-आयु वर्ग के बच्चों के लिए)
टैंगनी कहती हैं, बहुत से शोध सिर्फ अच्छे अर्थों में होते हैं। यदि आप सुबह के भीतर एक स्वस्थ, संतुष्ट भोजन के साथ शुरू करते हैं, तो आप दिन के दौरान कम पौष्टिक चीजों पर कुतरने के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं, जो हम अक्सर भूख से करते हैं - आप पहली या आसान चीज आपके सामने रखते हैं। 

अत्यधिक प्रोटीन वाला नाश्ता,

यदि आप एक जीवंत व्यक्ति हैं, तो संभव है कि आप अपने स्वास्थ्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए प्रोटीन की अपर्याप्त मात्रा का सेवन करेंगे और यह संभव है कि आप बाद में हेल्थ क्लब के भीतर अपने प्रयासों को तोड़फोड़ करेंगे।

HEALTHY BREAKFAST TIPS IN HINDI

रात के खाने और दोपहर के भोजन में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने के लिए हम में से कई लोग सीधे होते हैं, एक स्वस्थ नाश्ता एक कुश्ती हो सकता है।



मेरी विशेषज्ञता के व्यक्तियों में (ए) वास्तव में सुबह के भीतर भारी मात्रा में उपभोग करने के लिए महसूस नहीं करते हैं और (बी) दिन के क्षण में मूल रूप से माना जाने वाला प्रोटीन ऑफ-पुट हो सकता है।



इस पल के उदाहरण में, मैं आपको तीन एक्स आसान, कैलोरी प्रबंधित स्वस्थ नाश्ते की अवधारणा प्रदान करता हूं, जो सभी को 20-30 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं।
एक प्रोटीन-युक्त स्वस्थ नाश्ता वास्तव में भोजन के लिए आपके आग्रह को पूरा कर सकता है और आपको पूरे दिन अधिक स्वस्थ खाने के लिए सक्षम कर सकता है और यही कारण है कि इसकी कीमत पर विचार किया जाता है।



जो लोग उच्च प्रोटीन वाले नाश्ते का सेवन करते हैं, वे दोपहर के भोजन में आम 200 ऊर्जा कम लेते हैं, उन लोगों की तुलना में जो कैलोरी युक्त भारी भोजन खाते हैं।



प्रोटीन घ्रेलिन की श्रेणियों को कम करके तृप्ति को बढ़ाएगा, शरीर का हार्मोन जो आपके मन को बताता है।



Bagels, अनाज, और फल smoothies जो कभी कभी स्वस्थ नाश्ता पसंदीदा हर समय एक विशाल प्रोटीन पंच पैक नहीं करते हैं। ऐसा नहीं है, जो आपके सुबह के भोजन को छोड़ते हैं, उनके लिए आपको किसी भी तरह से कोई प्रोटीन नहीं मिल रहा है।



प्रोटीन वसा हानि के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आप उस वसा को दूर करते हुए संभावित रूप से अधिक दुबला ऊतक बनाए रखना चाहते हैं। यह भरने और तृप्ति हार्मोन के निर्वहन को ट्रिगर करता है जो भोजन के लिए कुंद करता है।



इसके अलावा, इस बात की उपेक्षा न करें कि प्रोटीन आपके स्वस्थ नाश्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके परिणामस्वरूप यह आपको सुबह के लिए शक्ति प्रदान करता है, आपको जागृत, सतर्क और लक्षित करता है।



HEALTHY BREAKFAST TIPS IN HINDI स्वस्थ नाश्ता 





विभिन्न विश्लेषणों में लंघन नाश्ते के काफी नुकसान पाए गए हैं: 





स्वस्थ-नाश्ता-सुझावों-2020

HEALTHY BREAKFAST TIPS IN HINDI
अधिक वजन के लिए अतिसंवेदनशील

फल और सब्जी की खपत के समाधान को संतुष्ट करने के लिए कम संवेदनशील

अस्वास्थ्यकर स्नैक्स खाने के लिए अधिक अतिसंवेदनशील





बच्चों और किशोरों के अध्ययन ने पुष्टि की है कि जो लोग नाश्ता छोड़ते हैं उनका वजन अधिक होता है।

अधिक चिंता की बात यह है कि स्वस्थ नाश्ते को छोड़ने और धूम्रपान जैसे अन्य जोखिम भरे व्यवहारों और ड्रग्स और अल्कोहल के साथ प्रयोग करने के बीच एक संबंध पाया गया है, "तांगनी कहते हैं। 



जब आप नाश्ता खाते हैं तो आप अपने शरीर को बता रहे होते हैं कि दिन के लिए कितनी शक्ति प्राप्त करने योग्य है। जब आप स्वस्थ नाश्ता छोड़ते हैं तो आपके शरीर को जो संदेश मिलेगा वह यह है कि यह किसी भी आने वाली शक्ति को जलाने की तुलना में तुलनात्मक रूप से रक्षा करे।

  HEALTHY BREAKFAST TIPS IN HINDI  अच्छा स्वस्थ नाश्ता विकल्प बनाना



आप यह मान सकते हैं कि {{a}} मफिन और एक कप एस्प्रेसो को चाल चलनी चाहिए, फिर भी, विशेषज्ञ इस बात की अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह देते हैं कि आप अपना दिन शुरू करने के लिए क्या चुनते हैं। यहां जाने के लिए कुछ तरीके दिए गए हैं:



आधुनिक फल और कम वसा वाले दूध या सोया या चावल के दूध के विकल्प के साथ उच्च फाइबर अनाज

आधुनिक / जमे हुए फल के साथ कम वसा वाले प्रोटीन शेक

मूंगफली का मक्खन के एक बड़े चम्मच के साथ उच्च फाइबर टोस्ट या बैगेल

प्रोटीन बार और दही या एक गिलास दूध का चयन करें

तांगनी कहते हैं कि आपको बाद में सुबह के नाश्ते के रूप में ताजे फलों की एक सेवारत हो सकती है। 



पढ़ें लेबल किसी भी कार्रवाई की पर पौष्टिक नाश्ता अवसर है कि वे स्वस्थ विकल्प हैं के भीतर देखने के लिए की पसंद।



विशेष रूप से प्रोटीन सलाखों और कुछ योगर्ट्स के साथ; तांगनी कहती हैं कि उनमें से कई टन चीनी मिला सकते हैं। यह एक ईमानदार विचार है कि शक्कर को 20 ग्राम से कम रहने दें और लगभग 6-10 ग्राम प्रोटीन, और तीन या अधिक फाइबर वाले सलाखों के लिए उपस्थिति करें। " 



आप उन लोगों के लिए एक आहार विशेषज्ञ की सिफारिश का शिकार करना चाह सकते हैं, जो आपके विचारों को एक बार अवलोकन पर प्राप्त कर सकते हैं या मेनू विचारों के शिकार में हो सकते हैं। आप एक आहार विशेषज्ञ के साथ अपनी भोजन की वरीयताओं और अपनी सीमाओं को साझा कर सकते हैं और वह आंदोलन की अविश्वसनीय योजना के साथ आपकी मदद कर सकते हैं। 




 HEALTHY BREAKFAST TIPS IN HINDI    स्वस्थ नाश्ता व्यायाम करने जैसा है





नमस्कार दोस्तों, कैसे थे आप, आज का मेरा यह पोस्ट  healthy breakfast tips| breakfast cereals 2020 , कृपया मुझे कमेंट करके बताएं और इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए मेरी वेबसाइट www.clickinfo.co.in पर सब्सक्राइब करें।

 कृपया इसकी टिप्पणी और शेयर करना न भूलें ...




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ